Herbal Home remedies for General Diseases”,”Smanya Rog”,” Vulval pain”,“Pedu main Dard ka Gharelu Ilaj”, Symptoms, Reasons, Causes-“Herbal Treatment”

पेड़ू में कोई रोग होने पर दर्द-(Vulval pain) 

Vulval pain-Symptoms, Reasons, Causes

 

परिचय:-

इस रोग में रोगी के पेड़ू के भाग में दर्द होता रहता है तथा यह दर्द इतना तेज होता है कि रोगी व्यक्ति को दर्द सहना मुश्किल हो जाता है।

पेड़ू के हिस्से में दर्द से पीड़ित व्यक्ति का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार

          इस रोग में जब तक रोगी का दर्द न ठीक हो जाए तब तक उसे उपवास रखना चाहिए या फिर रसाहार करना चाहिए। रोगी को हल्के गर्म पानी में आधा कागजी नीबू का रस डालकर दोनों समय एनिमा लेना चाहिए। जब रोगी व्यक्ति एनिमा लेता है तो उससे आधा घण्टा पहले तक उसे अपने पेड़ू पर मिट्टी की पट्टी भी रखनी चाहिए इससे रोगी व्यक्ति को दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा रोगी को दिन में 3 से 4 लीटर पानी में कागजी नींबू या संतरे का रस मिलाकर पीना चाहिए। सुबह तथा शाम के समय में रोगी व्यक्ति को गर्म पानी पीना चाहिए। रोगी के पेड़ू पर 5-7 मिनट तक गर्म मिट्टी बांधने के बाद तुरंत ठंडी पट्टी की मिट्टी आधे घण्टे तक बांधने या गर्म ठंडी सेंक देने से मोच का दर्द चला जाता है। इसके बाद 2 बार पेड़ू के भाग पर भाप देने से भी दर्द शीघ्र ठीक हो जाता है। रात के समय में रोगी व्यक्ति को अपनी कमर पर भीगी पट्टी बांधनी चाहिए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.