Don’s do these things immediate after meal. भोजन के बाद ये चीजे हैं ज़हर के समान।

भोजन करने के बाद हम कभी कभी भूलकर कुछ ऐसे काम करते हैं जिस से हमारे शरीर पर और स्वास्थय पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। आइये जाने इनके बारे में और इनसे होने वाले हानियों को और यथा संभव इनसे बचने का प्रयत्न करे। प्रयतन करें के भोजन पेट भर कर ना करें, हमेशा भूख से थोडा कम भोजन करना चाहिए, जिस से पेट में भोजन को पचाने का प्रयाप्त स्थान मिलसके. और भोजन के बाद कम से कम एक घंटा तक कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए.

भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी न पिएं

dontdo
वैसे तो भोजन के उपरांत पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है पर आवश्यकता पडऩे पर बीच में थोड़ा कम तापमान वाला पानी पी सकते हैं। ठंडा पानी तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए क्योंकि खाना खाने के बाद शरीर का तापमान अधिक होता है यदि हम ठंडा पानी पिएंगे तो वह हमारे स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचाएगा। शरीर के लिए वैसे गुनगुना या गर्म पानी ही लाभप्रद होता है इससे हमारे शरीर के बुरे टॉक्सिन पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं और हमें जाने-अंजाने कितनी बीमारियों से दूर रखते हैं। और पानी भोजन के 1 से डेढ़ घंटे बाद ही पीना चाहिए।

भोजन के तुरंत बाद धूम्रपान न करें

बहुत से लोग खाना खत्म करने के तुरन्त पश्चात सिगरेट सुलगा लेते हैं खाना खाने के तुरन्त बाद धूम्रपान करना भी सेहत को खराब करता है खाने के बाद एक सिगरेट दिन भर की 10 सिगरेट के बराबर नुक्सान पहुंचाती है।

भोजन के तुरंत बाद ना खाएं फल
कुछ लोगों को भोजन के पश्चात फल खाने की आदत होती है इससे पेट में वायु बनती है फल को भोजन खाने से एक घंटा पूर्व या दो घंटे बाद लेना चाहिए।

भोजन के तुरंत बाद चाय न पिएं
चाय की पत्ती में अम्ल की मात्रा अधिक होती है जिससे भोजन में उपस्थित प्रोटीन सख्त हो जाता है और उसका पाचन कठिन हो जाता है अत: भोजन के पश्चात चाय का सेवन कदापि न करें।

भोजन के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए

खाना खाने के तुरन्त बाद सोने से खाना सही ढंग से नहीं पचता तुरन्त सोने से गैस्ट्रिक समस्या पैदा होती है रात्रि भोजन और सोने के बीच दो से तीन घंटे का अंतराल होना जरूरी है दिन के खाने के बाद थोड़ी-सी झपकी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है।

भोजन के तुरंत बाद स्नान न करें

इससे टांगों, हाथों और शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है और पेट के आसपास यह कम हो जाता है जो हमारे स्वास्थ्य और पाचनतंत्र को हानि पहुंचाता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.