Herbal Home remedies for Liver Diseases”,”Jigar ke Rog”,”Liver Abscess,“Pani main Doobne ke baad ka Gharelu Ilaj”, Symptoms, Reasons, Causes-“Herbal Treatment”

जल में डूबना 

Sink in Water

परिचय:-

 

यदि कोई व्यक्ति पानी में डूब रहा हो तो सबसे पहले उस व्यक्ति को पानी से बाहर निकालकर उसके शरीर में भरा हुआ पानी बाहर निकालना चाहिए।

पानी में डूबने से बचाने के बाद रोगी व्यक्ति का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार

         सबसे पहले पानी में डूबे व्यक्ति को पीठ के बल लिटा देना चाहिए। फिर इसके बाद रोगी व्यक्ति की छाती को जोर-जोर से दबाना चाहिए ताकि रोगी व्यक्ति के पेट से पानी बाहर निकल सके। फिर इसके बाद रोगी व्यक्ति की सांसों को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए। फिर उसके शरीर में गरमाई लाने का प्रयत्न करना चाहिए। रोगी व्यक्ति के शरीर में गर्माहट लाने के लिए रोगी के पेट के ऊपरी भाग पर दोनों बगलों में, पैर के तलवों के ऊपर तथा उनके नीचे गर्म जल से भरी बोतलें या फिर गर्म बालू से भरी पोटलियां रखकर पूरे शरीर को कम्बल से ढकना चाहिए और इसके बाद जब रोगी की इच्छा हो तब उसे 2-3 चम्मच गर्म पानी पिलाना चाहिए और फिर बाद में रोगी व्यक्ति को गर्म दूध पिलाना चाहिए। इस प्रकार से रोगी व्यक्ति का प्राकृतिक चिकित्सा से इलाज करने से वह जल्द ही होश में आ जाता है और उसका शरीर सामान्य हो जाता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.