Herbal Home remedies for General Diseases,”Samanya Rog”,”Smoking Addiction”,” Bidi,Cigarette chodne ka Gharelu Ilaj”, Symptoms, Reasons, Causes-“Herbal Treatment”

बीड़ी, सिगरेट पीना 

Smoking biri and cigarette/ Smoking Addiction – Symptoms, Reasons, Causes

 

Smoking Addiction

 

परिचय:-

 

बीड़ी, सिगरेट पीना किसी भी व्यक्ति के हृदय के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। इससे कई प्रकार के रोग हो सकते हैं जैसे-दमा, कैंसर आदि। तम्बाकू में निकोटिन नाम का तत्व होता है और यह निकोटिन एक अत्यन्त शक्तिशाली एवं सक्रिय जहर होता है। जब व्यक्ति ध्रूमपान करता है तो यह निकोटिन और कार्बन मोनोक्साइड नामक जहरीले तत्व फेफड़ों के अन्दर चले जाते हैं। इसके बाद यह निकोटिन रक्त के अन्दर मिलकर एडीनालित और नारोड्रिलिन नामक पदार्थों का स्राव अधिक मात्रा में करने लगता है जिसके कारण खून में चर्बी की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है और इसी के कारण रक्तवाहिनियों को सख्त बनाने की प्रक्रिया अधिक तेज हो जाती है। जिसके कारण रक्तवाहिनियां सक्रिय और सख्त हो जाती हैं और व्यक्ति के हृदय में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं जैसे- हृदयशूल, उच्च रक्तचाप तथा हृदय रोग। धूम्रपान के कारण शरीर में संग्रहित विटामिंस नष्ट हो जाते हैं। देखा जाए तो एक सिगरेट पीने से एक हमारे शरीर में से  एक सन्तरे के बराबर विटामिन `सी` नष्ट हो जाता है।

          इस तरह से यदि तम्बाकू का अधिक समय तक सेवन किया जाए तो भी व्यक्ति को कई प्रकार के रोग हो सकते हैं जैसे- चक्कर आना, हाथ-पैरों में कंपकपी होना, फिट्स (दौरे) आदि। तम्बाकू में ऐसे लगभग 16 तत्व होते हैं जो कैंसर रोग को जन्म देते हैं। यदि कोई व्यक्ति तम्बाकू का सेवन बहुत अधिक समय तक करता है तो उसके हाथ-पैरों की नसें सिकुड़ जाती हैं जिसके कारण जब वह व्यक्ति थोड़ा सा भी चल लेता है तो उसके पैरों के जोड़ों में दर्द होने लगता है। इस रोग को बर्जस डिसीज के नाम नाम से जाना जाता है।

          व्यक्ति के स्वास्थ्य को केवल धूम्रपान से ही हानि नहीं होती है बल्कि तम्बाकू खाने से तथा तम्बाकू को दांतों पर रगड़ने से या फिर तम्बाकू को नशे के रूप में नाक द्वारा सूंघने से भी हानि होती है।

प्राकृतिक चिकित्सा के द्वारा उपचार:-

          प्राकृतिक चिकित्सा के अनुसार व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दृढ़ निश्चय करना चाहिए कि इन सब चीजों का सेवन न करें क्योंकि इन सभी चीजों से केवल नुकसान होता है लाभ कभी नहीं। इन सभी गलत आदतों को छोड़कर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.