Herbal Home remedies for Childhood diseases, Cough, Cold, Reasons, Symptoms, Causes -“Herbal Treatment”

बच्चों को सर्दी तथा खांसी का रोग (Cough and cold of children)

Cold, Reasons, Symptoms, Causes

 

परिचय:-

छोटे बच्चों को अक्सर सर्दी-खांसी का रोग होता रहता है। इस रोग में बच्चों को खांसी-जुकाम एक साथ हो जाता है। इस रोग के कारण बच्चा हर वक्त खांसता रहता है तथा उसकी नाक से पानी निकलता रहता है। उसके इस रोग का जल्दी ही न इलाज किया जाए तो यह आगे बढ़कर किसी खतरनाक रोग को जन्म देता है। बच्चों को यह रोग उसकी मां को ठंड लग जाने के कारण, मां के दूध में कोई दोष उत्पन्न होने के कारण, मां को खांसी तथा सर्दी होने के कारण तथा बच्चे को ठंड लग जाने के कारण तथा अन्य कारणों से भी हो जाता है। इसलिए बच्चों के इस रोग का इलाज करने के साथ-साथ उसकी मां का भी इलाज करना चाहिए।

बच्चों की सर्दी तथा खांसी का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार:-

बच्चे को 1-2 ग्राम भुनी हुई हल्दी का चूर्ण शहद के साथ दिन में 3-4 बार चटाने से बच्चे की सर्दी तथा खांसी का रोग ठीक हो जाता है।

काली मिर्च, सोंठ और पीपल को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसके बाद इस चूर्ण को 2 ग्राम की मात्रा में लेकर शहद के साथ सदी-खांसी से पीड़ित बच्चे को दिन में 3 बार चटाने से लाभ होता है।

लहसुन की कली को पानी में उबाल लें। फिर इस लहसुन को मसलकर 5 से 10 ग्राम मिश्री के साथ दिन में 2-3 बार बच्चे को सेवन कराने से उसका सर्दी-खांसी का रोग ठीक हो जाता है।

सर्दी-खांसी से पीड़ित बच्चे के शरीर के आमाशय क्षेत्र पर गर्म ठंडा सेंक दिन में 2-3 बार करना चाहिए फिर उसके पेट पर गीली पट्टी दिन में 3-4 बार करनी चाहिए। इससे बच्चे की सर्दी तथा खांसी का रोग ठीक हो जाता है। इस प्रकार से बच्चे का इलाज करने से बच्चे को सर्दी तथा खांसी नहीं होती है तथा उसके इस प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं।

बच्चे को इन रोगों से बचाने के लिए बच्चे की मां को भी अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए। यदि किसी बच्चे की मां को सर्दी तथा खांसी हो जाती है तो उसका भी तुरंत इलाज कराना चाहिए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.